WTC के लिए इस स्थान पर है भारत – जाने कैसे काम करता है WTC रैंकिंग सिस्टम

भारत ने दूसरा टेस्ट शानदार तरीके से जीता। यह टेस्ट में भारत का अब तक का शानदार जीत है। भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया। भारत सबसे ज्यादा मैच जीतकर भी टेस्ट चैंपियनशिप के लिस्ट में पहले स्थान पर नही है।

WTC के लिए रैंकिंग सिस्टम अलग तरह से काम करता है।यदि कोई टीम मैच जीतता है तो उसे 12 अंक मिलते है। यदि कोई मैच टाई होता है तो दोनो टीमों को 6-6 अंक मिलते है। मैच ड्रा होने पर दोनो टीमों को 4-4 अंक मिलते है।

लेकिन यह अंक WTC के रैंकिंग तय करने का मुख्य निर्धारक नही है। आपके पास कितने अंक है यह मायने नहीं रखता। WTC के रैंकिंग के लिए जीत प्रतिशत मायने रखता है। श्री लंका ने कुल 2 मैच खेले है और 2 में उन्हे जीत मिली है। इस हिसाब से श्री लंका का जीत प्रतिशत 100% है। इसलिए श्री लंका पहले स्थान पर है।

वही पाकिस्तान ने कुल 3 मैच खेले है जिसमे उन्हे 2 में जीत और 1 में हार मिली है इसलिए पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है। रही बात भारत की तो सबसे ज्यादा अंक होने के बाद भी भारत तीसरे स्थान पर है। भारत ने कुल 6 मैच खेले है जिसमे 3 में जीत मिली है 2 ड्रा रहा और 1 में हार मिला। इस हिसाब से भारत का जीत प्रतिशत 58.33 का है।

यह किसी भी स्पोर्ट्स की रैंकिंग मापने का सबसे अजीब तरीका है। इस हिसाब से जो टीम काम मैच खेलेगी उसे रैंकिंग में अच्छा रहने की संभावनाएं ज्यादा है। ज्यादा मैच खेलने वाले टीम भले ना हरे लेकिन यदि ड्रा होता है फिर भी प्रतिशत में गिरावट आएगा।